जिन रम्मी बिंदु मान

जिन रम्मी बिंदु मान

time:2021-10-17 20:07:00 एनपीएस में निवेश किया है? जानिए एसेट एलोकेशन में कैसे करें बदलाव Views:4591

बेताब के गाने जिन रम्मी बिंदु मान 188bet निर्यात,casumo पेशेवरों और विपक्ष,lovebet 0 ऑफ़र,lovebet ई मेल श्रेइबेन,lovebet प्ल,lovebet200 बोनस,AUXY10,बकारट होटल,बैकारेट जेनिथ,सट्टेबाजी युक्तियाँ 1x2,कैसीनो के दिन एरफहरंग,कैसीनो जुग,कॉमोन बेट वापसी का समय,क्रिकेट पी एस एल,एस्पोर्ट्स ड्रामा,fin195 https //fun88.com,फ़ुटबॉल एकल मैच जीत शर्त,जिन रम्मी पॉइंट नियम,विनीशियन मकाओ कैसे जाएं,आईपीएल जब शुरू,जॉनी जैकपॉट गेम्स,लाइव कैसीनो विकसित,लॉटरी 9/5/2021,लूडो अर्निंग ऐप,नंबर 1 रम्मी ऐप,ऑनलाइन जुआ विश्वसनीय नहीं है,असली पैसा जीतने के लिए ऑनलाइन पोकर,परिमच कज़ाकस्तान हॉकी ओपन 2021,पोकर mp40 रिडीम कोड,प्रतिष्ठित बोर्ड गेम,ब्रिटानिया पर राज करो,आंध्र प्रदेश में रम्मीकल्चर पर प्रतिबंध,स्लॉट मशीन स्टैंड,स्पोर्ट्स भ स्टोर बरम,स्पोर्ट्सबुक व्यापारी नौकरियां,टेक्सास होल्डम यूकेडी,आप फुटबॉल टीम,जहां ऑनलाइन खेलने के लिए baccarat एक अच्छी प्रतिष्ठा है,जेड पोकर गेम्स,ऑनलाइन जुआ meaning in english,क्रिकेट sl,गोवा नाईट चार्ट,तीन पत्ती गेम पैसे वाला,बकरा फार्म,बैकरेट बजाना,श्री लक्ष्मी lottery.com, .एनपीएस में निवेश किया है? जानिए एसेट एलोकेशन में कैसे करें बदलाव

नेशनल पेंशन स्‍कीम (एनपीएस) सरकार की एक महत्वपूर्ण स्‍कीम है. यह लोगों को रिटायरमेंट के लिए बचत करने में मदद करती है.
नेशनल पेंशन स्‍कीम (एनपीएस) सरकार की एक महत्वपूर्ण स्‍कीम है. यह लोगों को रिटायरमेंट के लिए बचत करने में मदद करती है. इसके लिए उन्हें टियर-1 और टियर-2 अकाउंट में नियमित कॉन्ट्रिब्‍यूशन करने की जरूरत पड़ती है. एनपीएस अकाउंट खोलते वक्त सब्सक्राइबर्स को विकल्प दिया जाता है. वे चाहें तो विभिन्न एसेट क्लास में खुद पैसा लगाएं. या फिर ऑटो च्‍वाइस ऑप्शन चुनें. इसमें सब्सक्राइबर की उम्र के हिसाब से फंडों का आवंटन होता है. एनपीएस के फंडों का प्रबंधन स्‍वतंत्र पोर्टफोलियो मैनेजर करते हैं. सब्‍सक्राइबरों को अकाउंट खोलते वक्त फंड मैनेजर को चुनने की जरूरत होती है. हालांकि, सब्‍सक्राइबर निवेश के एलोकेशन या पोर्टफोलियो मैनेजर को बाद में ऑनलाइन बदल सकते हैं. आइए, यहां जानते हैं कैसे.

सबसे पहले एनपीएस पोर्टल पर जाएं
एनपीएस सब्‍सक्राइबर को सबसे पहले https://cra-nsdl. com/CRA/ पर लॉग-इन करना होगा. लॉग-इन आईडी सब्सक्राइबर का पीआरएएन नंबर होता है.

इसे भी पढ़ें : ईटीएफ के बारे में यहां जानिए अपने हर सवाल का जवाब

स्‍कीम की पसंद कैसे बदलें?
इसके बाद आपको 'ट्रांजैक्ट ऑनलाइन' टैब पर क्लिक करना होगा. फिर 'चेंज स्‍कीम प्रिफरेंस' चुनें. अब आपको टियर-1 या टियर-2 अकाउंट चुनना होगा. एक्टिव च्‍वाइस या ऑटो च्‍वाइस का विकल्प चुनें. अगर ऑटो च्‍वाइस में बदलाव किया जाता है तो एसेट एलोकेशन का प्रतिशत भी विभिन्न एसेट क्लास में बताना होगा.

इसे भी पढ़ें : डॉ रेड्डीज लैब के शेयरों में क्‍यों निवेश की सलाह दे रहे हैं विश्लेषक?

पोर्टफोलियो मैनेजर कैसे बदलें?
आप पोर्टफोलियो मैनेजमेंट कंपनी भी बदल सकते हैं. ये पेंशन फंड का प्रबंधन करती हैं. यह बदलाव 'ट्रांजैक्ट ऑनलाइन' पर क्लिक कर 'चेंज पीएफएम' ऑप्शन चुनकर किया जा सकता है. आप उपलब्ध विकल्पों से अपनी पसंद का पीएफएम चुन सकते हैं. फिर रिक्वेस्ट को जमा कर दें.

किन बातों का रखें ध्‍यान?
- पोर्टफोलियो मैनेजर में बदलाव एनपीएस पोर्टफोलियो मैनेजर्स के इंवेस्‍टमेंट रिटर्न की तुलना के बाद किया जा सकता है. इसके लिए एक समयसीमा और खास एसेट क्लास चुने जा सकते हैं.

- ये बदलाव पीओपी-एसपी के कार्यालय में जाकर किए जा सकते हैं. इसके लिए बदलाव संबंधी फॉर्म जमा करना होगा.

पैसे कमाने, बचाने और बढ़ाने के साथ निवेश के मौकों के बारे में जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर जाएं. फेसबुक पेज पर जाने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें
(Disclaimer: The opinions expressed in this column are that of the writer. The facts and opinions expressed here do not reflect the views of www.economictimes.com.)

टॉपिक

एनपीएसफंड मैनेजरसब्‍सक्राइबरएसेट एलोकेशननेशनल पेंशन सिस्‍टम

ETPrime stories of the day

How DealShare’s multitasking community leaders can help it build a Meesho for grocery beyond metros
Digital economy

How DealShare’s multitasking community leaders can help it build a Meesho for grocery beyond metros

12 mins read
PrimeTalk invite | Blurring the lines of retail.
Modern retail

PrimeTalk invite | Blurring the lines of retail.

2 mins read
Rooms and reservations: what Oyo’s DRHP tells and does not tell us about its business
Markets

Rooms and reservations: what Oyo’s DRHP tells and does not tell us about its business

8 mins read

साल में कम से कम एक निवेश की समीक्षा जरूर करें और दोबारा संतुलन बनाएं. अपने लिए पर्याप्‍त लाइफ इंश्‍योरेंस खरीदें.कोरोना की महामारी के चलते कई लोगों की नौकरी छूट गई है. कई लोगों की सैलरी घट गई है. कइयों के रोजगार ठप हो गए हैं. नौकरियों के मौकों में बड़ी कमी आई है. नई जॉब के विकल्‍प बेहद सीमित हैं. ऐसे में यह समय अपने कम्‍फर्ट जोन से निकलकर घर में कमाई के रास्‍ते खोजने का है. इसकी शुरुआत आप खुद से यह पूछ कर सकते हैं कि आप क्‍या कर सकते हैं? कैसे कर सकते हैं? कहां कर सकते हैं? कितना कमा सकते हैं? हम आपको घर बैठे कमाई के कुछ विकल्प बता रहे हैं.सैलरी और पर्क्‍स के पेमेंट के लिए कंपनियों ने शुरू किया क्रिप्‍टोकरेंसी का इस्‍तेमाल

दिग्गज आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान ग्रोथ देने के चलते साल 2021-22 के लिए कर्मचारियों की सैरली बढ़ाई है.देश में क्रिप्‍टोकरेंसी को लेकर स्थिति बहुत साफ नहीं है. कर्मचारी और कंपनियां दोनों इसे लेकर टैक्‍स के बारे में चिंतित हैं.अगर आपके पास ये स्किल्‍स हैं तो नौकरी की नहीं है कमी

रोजगार संबंधी सेवाएं देने वाली वेबसाइट नौकरी डॉट कॉम के 'हायरिंग आउटलुक सर्वे' के अनुसार, नियोक्ता नए साल को लेकर आशावान लग रहे हैं.उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के विभिन्न फॉर्मेट में चुनौतियों और अड़चनों को दूर करने के लिए सीआईआई के तहत खुदरा सेक्‍टर के लोगों का मानना है कि सरकार को एक मजबूत रिटेल पॉलिसी लानी चाहिए.टीसीएस ने छह महीनों में दूसरी बढ़ाई सैलरी, जानिए क्या है वजह?

पूरा पाठ विस्तारित करें
संबंधित लेख
बैकरेट II

आईबीए ने बैंक कर्मचारी और अधिकारी संघों के साथ 11वीं द्विपक्षीय वेतनवृद्धि वार्ता नई सहमति के साथ सम्पन्न होने की बुधवार को घोषणा की.

आईपीएल विजेता 2020

नौकरी जॉबस्पीक्स इंडेक्स की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, डिजिटल बदलाव की लहर में सूचना प्रौद्योगिकी-सॉफ्टवेयर क्षेत्र लगातार इससे बचा हुआ है.

री लॉटरी केनो

कोरोना की महामारी के चलते कई लोगों की नौकरी छूट गई है. कई लोगों की सैलरी घट गई है. कइयों के रोजगार ठप हो गए हैं. नौकरियों के मौकों में बड़ी कमी आई है. नई जॉब के विकल्‍प बेहद सीमित हैं. ऐसे में यह समय अपने कम्‍फर्ट जोन से निकलकर घर में कमाई के रास्‍ते खोजने का है. इसकी शुरुआत आप खुद से यह पूछ कर सकते हैं कि आप क्‍या कर सकते हैं? कैसे कर सकते हैं? कहां कर सकते हैं? कितना कमा सकते हैं? हम आपको घर बैठे कमाई के कुछ विकल्प बता रहे हैं.

क्रिकेट ऋषभ पंत

महामारी से पहले की तुलना में मजदूरी 450-500 रुपये से बढ़कर 550-600 रुपये प्रति दिन हो गई है. वहीं, मजदूरों की उपलब्‍धता 70-75 फीसदी घटी है.

ऑनलाइन दांव लगाने के लिए कौन सा बेहतर है

साल में कम से कम एक निवेश की समीक्षा जरूर करें और दोबारा संतुलन बनाएं. अपने लिए पर्याप्‍त लाइफ इंश्‍योरेंस खरीदें.

संबंधित जानकारी
गरम जानकारी